Saturday 1 July 2017

‘कैरियर’ का चुनाव चांस से नही चॉइस के आधार पर ही करे

आधुनिकता के इस दौर में भी कैरियर’ का चुनाव हम च्वायस से नहीं चांस के आधार पर ही करते हैं। हम अक्सर उनलोगों से कैरियर सम्बन्धी सलाह लेते है जो पहले से सफल है या सफलता के राह पर है । ये अच्छी बात है की आपने किसी अनुभवी से सलाह लिया पर क्या आपको ये पता है की आपने जिनसे सलाह लिया है उन्होंने अपने अनुभव के आधार पर दिया है तो ऐसे में ये जरुरी नही की जो उनकी क्षमता है या जैसा उनको माहौल मिला वैसा ही आपको मिले इसलिए कैरियर में समझौता करने से बेहतर है की आप अपने आप को जाने, अपने जन्मजात क्षमता को पहचाने, और  इसके लिए कही जाने की जरुरत नही बस कॉल करे 9871949259 पर और घर बैठे करियर सम्बंधित सलाह सुझाव निःशुल्क प्राप्त करे I  आमतौर पर अधिकांश छात्र-छात्राएं स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद चाहे-अनचाहे कालेजों में ही दाखिला ले लेते हैं। आगे पढ़ाई जारी रखने की अपेक्षित इच्छा-शक्ति व लगन भले ही उनमें बिल्कुल नहीं होंलेकिन पारिवारिक दबाव और सामाजिक प्रतिष्ठा के चक्कर में पड़कर उन्हें क्षेत्र विषय में अपनी दिलचस्पी व स्थान को ताक पर रखकर बगैर सोचे-विचारे आई.ए.-बी.ए. मे अपना नाम दर्ज कराना पड़ता है। जब कैरियर की दुनिया में एक नहींअनेकानेक संभावनाएं सामने हैंतब भी अधिकांश छात्रों के माता-पिता उनके भविष्य को सजाने-संवारने का एकमात्र रास्ता उच्च शिक्षा ही मानते हैं तथा उसका केन्द्र कालेज या विश्वविद्यालय को, अपने बच्चो के भोजनकपडे़ अथवा घूमने-फिरने के शौक पर भले ही वे किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाते होंकैरियर के चुनाव में किसी भी तरह की स्वतंत्रता देना उन्हें नागवार गुजरने लगता है या वे फिर इसे उचित भी नहीं समझते।  इतना ही नहीं सबसे बड़ा दुर्भाग्य तो यह है कि अपने यहां के अधिकांश छात्र-छात्राओं को यह भी नहीं मालूम कि वे अपनी शैक्षणिक योग्यताअभिरूचि व क्षमता के उपयुक्त किस कोर्स का चुनाव करे। उन्हे यह भी पता नहीं कि आज इतने अधिक व्यावसायिक कोर्स उपलब्ध है कि सामान्य रूप से आई.ए.बी.ए. कक्षाओं में दाखिला लेकर उच्च शिक्षा पर बोझ बढ़ाने तथा दोबारा बेरोजगार बने रहने की जहमत मोल लेने अथवा पारिवारिक उपेक्षा व सामाजिक तिरस्कार से बचने के लिए बेहतर है कि किसी ऐसे कोर्स का चुनाव किया जाये जिसमें काफी पर्याप्त दिलचस्पी होआगे बढ़ने के तमाम अवसर हों तथा सबसे बड़ी बात यह हो कि स्वनियोजन अथवा रोजगार की शत-प्रतिशत गारंटी हो।
मगर इसके लिए सर्वाधिक जरूरी यह जानना है कि आपके लिए कौनसा कोर्स हर मायने में उपयोगी हो सकता है या फिर आपकी योग्यता व रूचियों के अनुकूल हो सकता है ताकि उसे आप लगन से पूरा कर सकें। इसके लिए आप हमसे सम्पर्क कर समस्त जानकारी हासिल कर सकते है आज भारत में उपलब्ध तमाम सामान्य व्यावसायिकगैर व्यावसायिक व तकनीकी कोर्स से सम्बन्धित जानकारियां उपलब्ध हैंजहां से आप किसी भी तरह की मदद या सुझाव मांग सकते हैं। पिछले एक दशक में शिक्षा तथा रोजगार के क्षेत्र में सैकड़ों ऐसे अवसर पैदा हुए हैं जिसके बारें में अधिकांश लोगों को आज भी कोई जानकारी नहीं। माता-पिता अपनी अपूर्ण इच्छा व आकांक्षा अपने बच्चों पर थोप देते हैं तथा बच्चे भी पर्याप्त जानकारी के अभाव में या फिर पारिवारिक अनुशासन का लिहाज करते हुए अनिच्छापूर्वक उसी कोर्स-विशेष को अपनाने के लिए मजबूर होते हैं। हालांकि यह सबसे खतरनाक स्थिति होती है और उसके नतीजे भी कालान्तर में कष्टदायक ही होते हैं। आज उच्च शिक्षा मे सिर्फ उन्ही लोगों को जाना चाहिए जिनकी दिलचस्पी वाकई अध्ययन तथा शोध मे हैअन्यथा उन्हे देश मे उपलब्ध अन्य अवसरो मे से ही अपने भविष्य की सुरक्षा की तलाश करनी चाहिए। आज स्पोर्टसमेडिसिनबॉयोटेक्लॉजीकास्मेटॉलॉजीफैशनडिजायन तथा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में सैकड़ों स्वर्णिम संभावनाएं उपलब्ध हैंफिर क्यों नहीं उनमें अपनी क्षमता व प्रतिभा आजमायी जाये। स्कूल शिक्षा समाप्त हो जाने के बाद कैरियर की चिंता व उसका चुनाव की प्रक्रिया इतनी अव्यावहारिक ;पर आज भी प्रचलन मेंद्ध है कि अधिकांश छात्र-छात्राएं आगे चलकर अपने ही चयन पर तथा अपने ही कोर्स से घृणा करने लग जाते हैं। लेकिन तब तक देर इतनी हो चुकी होती है कि सिवाय पश्चाताप व सिर धुनने के और कोई चारा भी नहीं रह जाता। दूसरी ओर जो कैरियर का सही चुनाव ;यहां सही’ से तात्पर्य योग्यताक्षमता व अभिरूचि के अनुरूप हैंद्ध करने से असफल हो जाते हैंवे भारत छोड़कर विदेशों में जाने की बात तो अपने आसपास फटकने भी नहीं देते। भारतीय शिक्षा को कोसने का काम भी उन्हीं का रह जाता है जो कैरियर के विवेकपूर्ण चुनाव में विफल रहते हैं। एक सर्वाधिक महत्वपूर्ण सुझाव यह कि कैरियर के चुनाव का सही वक्त दसवीं कक्षा होनी चाहिए क्योंकि यह एक ऐसा समय होता है जब छात्र-छात्राओं में सर्वाधिक अनिर्णय की स्थिति होती है पर साथ ही साथ उन्हें सबसे अधिक सही सुझाव और दिशा-निर्देश की भी आवश्यकता होती है। विषयों के चुनाव का यह सबसे सही वक्त होता हैपर्याप्त सोच-विचार कर अपनी रूचि के विषय का चयन उसमें कैरियर की संभावनाओं के मद्देनजर ही करना चाहिए। ऐसा नहीं कि आर्ट्स पढ़ने की इच्छा हो और साइंस में दाखिला लेने की मजबूरीकॉमर्स में दिलचस्पी हो तथा इंजीनियरिंग कोर्स को अपनाने का दबावमेडिकल मे जाने की इच्छा होएम.बी.ए. मे दाखिला लेने की विवशता। इस तरह आधे-अधूरे मन से किये गये कैरियर के चुनाव में वांछित सफलता तो संदिग्ध रहती ही हैइच्छित नतीजे न मिलने से जीवन भर के लिए ही वह कोर्स अभिशाप बन जाता है। होना तो यह चाहिए कि आप जो भी कोर्स करने जा रहे होंउसके बारे में अथवा उसकी संभावनाओं से आपको पूर्णतया वाकिफ होना चाहिए कि आखिर आप वह कोर्स किस लिये कर रहे हैं। कोर्स का अनायास चयन नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर न तो आप उस कोर्स के प्रति सीरियस हो सकेंगे और न ही अपने प्रति समुचित न्याय कर सकेंगे। आपको उक्त कोर्स में संतुष्टि भी नहीं मिलेगीन पर्याप्त दिलचस्पी जगेगी और फिर नतीजा निराशा ही निराशा।
छात्र-छात्राओं को हताशा अथवा निराशा का शिकार होने से बचाने के लिए  सर्वप्रथम छात्र-छात्राओं से यह पता किया जाता है कि किस तरह के विषय में उनकी रूचि हैतदनुसार ही उक्त क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों से उसे वाकिफ कराया जाता है ताकि बगैर किसी दबाव के कैरियर के चयन की स्वतंत्रता में स्वविवेक के भी पर्याप्त इस्तेमाल का मौका उन्हें मिल सके। कभी-कभी तो ऐसा होता है कि मां-बाप अपने बेटे के आई.ए.एस. बनने का ख्वाब देखते है और उसी अनुसार उसकी शिक्षा पर भी बल देते है पर वह एक बिजनेंसमैन बनकर रह जाता है। कैरियर के चयन मे स्वतंत्रता न देने का ही यह नतीजा है कि उहापोह का शिकार छात्र कभी-कभार न घर का रह जाता है और न घाट का।
  DMIT  द्वारा छात्र-छात्राओं की अभिरूचि जान लेने पर उन्हें स्वयं कैरियर प्लान’ बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है। ऐसा देखा गया है कि रूचि के किसी भी क्षेत्र विशेष में कैरियर बनाने की तमन्ना के विभिन्न रास्ते दिखा देने भर से ही छात्र-छात्राओं में उसे पूरा करने की इच्छा भी प्रबल होने लगती है। उनमें अनिर्णय जैसी स्थिति हर्गिज नहीं रहती तथा वे कैरियर विशेष के विभिन्न पहलुओं व विभिन्न रास्तों से परिचित होकर फैसला करने की स्थिति में होते हैं। अब और कंफ्यूज  रहने की जरुरत नही है आज ही संपर्क करे हम आपको आपके जन्मजात प्रतिभा के आधार पर पर आपको  करियर विकल्प देंगे जिसमें आप शीर्ष तक पहुँच सके ।  हम छात्र-छात्राओं को शिक्षा व कैरियर में उनकी अभिरूचि ही नही बल्कि उनके जन्मजात प्रतिभा व क्षमता के अनुसार यह जानकारी देते है कि वे अपने देश में उपलब्ध व्यावसायिक अवसरों से किस तरह फायदा लेकर अपना भविष्य बना सकते हैं I कैरियर के चुनाव मे उधेड़बुन की स्थिति नहीं होनी चाहिए। फैसला बिल्कुल अपने लक्ष्य को केन्द्र में लेकर होना चाहिए। यदि आई.ए.एस. बनना है तो अपको किस रूचि के विषय को अपना कर आसानी से कामयाबी हासिल की जा सकती हैइसका चयन भी सर्वप्रथम अत्यावश्यक है। अब और कंफ्यूज  रहने की जरुरत नही है आज ही संपर्क करे 9871949259 से, हम आपको आपके जन्मजात प्रतिभा के आधार पर हम आपको  करियर विकल्प देंगे जिसमें आप शीर्ष तक पहुँच सके ।
करियर सम्बंधित सलाह सुझाव के लिए इमेल करे anandmohan.dmt@gmail.com

No comments:

Post a Comment